Fashion Tips and Tricks | by Swapnil Shukla ~ Vol -04 , Year 2016 , Part - 2nd



SWAPNIL   SAUNDARYA  e-zine 

Presents


Fashion Tips and Tricks

Vol -04 , Year 2016 , Part - 2nd





 

( From the Desk of Swapnil Saundarya ezine  )




स्वप्निल सौंदर्य ई-ज़ीन - परिचय 










कला , साहित्य,  फ़ैशन, लाइफस्टाइल व सौंदर्य को समर्पित भारत की पहली हिन्दी द्वि-मासिक हिन्दी पत्रिका के चतुर्थ चरण अर्थात चतुर्थ वर्ष में आप सभी का स्वागत है .

फ़ैशन व लाइफस्टाइल  से जुड़ी हर वो बात जो है हम सभी के लिये खास, पहुँचेगी आप तक , हर पल , हर वक़्त, जब तक स्वप्निल सौंदर्य के साथ हैं आप.

प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष की सफलता और आप सभी पाठकों के अपार प्रेम व प्रोत्साहन  के बाद अब स्वप्निल सौंदर्य ई-ज़ीन  ( Swapnil Saundarya ezine )   के चतुर्थ  वर्ष को एक नई उमंग, जोश व लालित्य के साथ प्रस्तुत किया जा रहा है ताकि आप अपनी ज़िंदगी को अपने सपनों की दुनिया बनाते रहें. सुंदर सपने देखते रहें और अपने हर सपने को साकार करते रहें .तो जुड़े रहिये 'स्वप्निल सौंदर्य' ब्लॉग व ई-ज़ीन  के साथ .
और ..............
बनायें अपनी ज़िंदगी को अपने सपनों की दुनिया .
( Make your Life just like your Dream World )


Launched in June 2013, Swapnil Saundarya ezine has been the first exclusive lifestyle ezine from India available in Hindi language ( Except Guest Articles ) updated bi- monthly . We at Swapnil Saundarya ezine , endeavor to keep our readership in touch with all the areas of fashion , Beauty, Health and Fitness mantras, home decor, history recalls, Literature, Lifestyle, Society, Religion and many more. Swapnil Saundarya ezine encourages its readership to make their life just like their Dream World .

www.issuu.com/swapnilsaundaryaezine


Founder - Editor  ( संस्थापक - संपादक ) : 
Rishabh Shukla  ( ऋषभ शुक्ला )

Managing Editor (कार्यकारी संपादक) : 
Suman Tripathi (सुमन त्रिपाठी)

Chief  Writer (मुख्य लेखिका ) : 
Swapnil Shukla (स्वप्निल शुक्ला)

Art Director ( कला निदेशक) :
Amit Chauhan  (अमित चौहान)
Marketing Head ( मार्केटिंग प्रमुख ) :
Vipul Bajpai (विपुल बाजपई)





'स्वप्निल सौंदर्य - ई ज़ीन ' ( Swapnil Saundarya ezine )  में पूर्णतया मौलिक, अप्रकाशित लेखों को ही कॉपीराइट बेस पर स्वीकार किया जाता है . किसी भी बेनाम लेख/ योगदान पर हमारी कोई ज़िम्मेदारी नहीं होगी . जब तक कि खासतौर से कोई निर्देश न दिया गया हो , सभी फोटोग्राफ्स व चित्र केवल रेखांकित उद्देश्य से ही इस्तेमाल किए जाते हैं . लेख में दिए गए विचार लेखक के अपने हैं , उस पर संपादक की सहमति हो , यह आवश्यक नहीं है. हालांकि संपादक प्रकाशित विवरण को पूरी तरह से जाँच- परख कर ही प्रकाशित करते हैं, फिर भी उसकी शत- प्रतिशत की ज़िम्मेदारी उनकी नहीं है . प्रोड्क्टस , प्रोडक्ट्स से संबंधित जानकारियाँ, फोटोग्राफ्स, चित्र , इलस्ट्रेशन आदि के लिए ' स्वप्निल सौंदर्य - ई ज़ीन ' को ज़िम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता .


कॉपीराइट : 'स्वप्निल सौंदर्य - ई ज़ीन '   ( Swapnil Saundarya ezine )   के कॉपीराइट सुरक्षित हैं और इसके सभी अधिकार आरक्षित हैं . इसमें प्रकाशित किसी भी विवरण को कॉपीराइट धारक से लिखित अनुमति प्राप्त किए बिना आंशिक या संपूर्ण रुप से पुन: प्रकाशित करना , सुधारकर  संग्रहित करना या किसी भी रुप या अर्थ में अनुवादित करके इलेक्ट्रॉनिक या यांत्रिक , प्रतिलिपि, रिकॉर्डिंग करना या दुनिया के किसी भी हिस्से में प्रकाशित करना निषेध है . 'स्वप्निल सौंदर्य - ई ज़ीन ' के सर्वाधिकार ' ऋषभ शुक्ल' ( Rishabh Shukla )  के पास सुरक्षित हैं . इसका किसी भी प्रकार से पुन: प्रकाशन निषेध है.

चेतावनी : 'स्वप्निल सौंदर्य - ई ज़ीन '  ( Swapnil Saundarya ezine )   में घरेलु नुस्खे, सौंदर्य निखार के लिए टिप्स एवं विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों के संबंध में तथ्यपूर्ण जानकारी देने की हमने पूरी सावधानी बरती है . फिर भी पाठकों को चेतावनी दी जाती है कि अपने वैद्य या चिकित्सक आदि की सलाह से औषधि लें , क्योंकि बच्चों , बड़ों और कमज़ोर व्यक्तियों की शारीरिक शक्ति अलग अलग होती है , जिससे दवा की मात्रा क्षमता के अनुसार निर्धारित करना जरुरी है.




Fashion Tips and Tricks


Vol -04 , Year 2016 , Part - 2nd






Evening Gowns | by Swapnil Shukla
फ़ैशन ज्ञान :: इवनिंग गाउन 
















ऐसे बहुत से अवसर व समारोह  होते हैं जो अमूमन रात्रि के समय निर्धारित किए जाते हैं और ऐसे अवसरों पर सही परिधानों का चयन एक भागीरथी प्रयास होता है . ऐसे अवसरों के लिए 'इवनिंग गाउन' एक बेहतरीन विकल्प है. फ़ैशन के क्षेत्र में इवनिंग गाउन्स की बड़ी महत्ता है. फार्मल पार्टीस , समारोह आदि में इवनिंग गाउन धारण करना , सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता है . इवनिंग गाउन अमूमन लगश़ुरिअस फैब्रिक्स जैसे शिफॉन , वेलवेट , सैटन, आरगेन्ज़ा आदि द्वारा तैयार की जाती हैं. सिल्क फाइबर द्वारा तैयार इवनिंग गाउन्स सब्से अधिक प्रचलन में हैं. बॉल गाउन व इवनिंग गाउन में अंतर  होता है. बॉल गाउन में हमेशा फुल स्कर्ट व उचित आकार की अर्थात फिटेड चोली ( बॉडिस ) होती है. इसके विपरीत इवनिंग गाउन शीथ़ , मरमेड, ए- लाइन या ट्रमपिट  आकार की हो सकती हैं जिसमें एमपायर या ड्राप्ड वेस्ट हो सकती है.  ब्लैक टाई इवेंट्स या व्हाइट टाई इवेंट्स में पुरुषों के साथ यदि महिलायें इवनिंग गाउन धारण करें , तो यह एक बेहतरीन सामंजस्य प्रदर्शित करता है . ब्यूटी पीजेंट्स की यदि बात करें, तो इनमें भी  इविनिंग गाउन सेगमेंट्स की महत्ता को दरकिनार नहीं किया जा सकता .

इवनिंग गाउन्स टी लेंथ { अर्थात मिड काफ़ ( टाँग की पिंडली ) से ऎंकल लेंथ } से फुल लेंथ तक उप्लब्ध हैं. यदि स्टाइल की बात करें तो बाज़ार में ये विभिन्न  प्रारुपों में उप्लब्ध हैं. 'शीथ़  स्टाइल् इवनिंग गाउन' को इस प्रकार डिज़ाइन किया जाता है ताकि ये आपकी  बॉडी के आकार के अनुसार सहजता से फिट हो जाएं. यह साधारणतय: अनबेल्टेड ( बेल्ट रहित ) होती है व स्ट्रेट ड्रेप से लैस होती हैं. ये शोलडर स्ट्रैप के साथ या शोलडर स्ट्रैप के बिना भी उप्लब्ध हैं. 'मरमेड ( जलपरी )   स्टाइल इवनिंग गाउन्स' , अपने नाम की तरह ही मरमेड के आकार की होती हैं. फिटेड बॉडिस ( चोली ) के साथ इसकी स्कर्ट को मरमेड की पूँछ के आकार के आधार पर इसका प्रारुपण तैयार किया जाता है. 'ए- लाइन स्टाइल इवनिंग गाउन्स' ऊपर से क्लोस फिटेड होती है और बिना गैद़र्स या प्लीट्स के, नीचे से वाइड होती चली जाती हैं. यह सिंपल व एलिगेंट लुक प्रदान करती हैं. 'ट्रमपिट (तुरही के आकार की ) स्टाइल इवनिंग गाउन्स' टाइट फिटेड होती हैं परंतु नीस अर्थात घूटनों तक आते ही अधिक चौड़ी हो जाती हैं जिन्हें हम टेकनिकल भाषा में फ्लेअर्स कहते हैं. 'ड्राप्ड वेस्ट स्टाइल  इवनिंग गाउन्स' की वेस्ट्लाइन , असल वेस्ट्लाइन से थोड़ा अधिक नीचे होती है. इसमें स्कर्ट फिटेड या फ्लेअर्ड होती है.

इसके अतिरिक्त आप इवनिंग गाउन्स के प्रारुपण के अन्य पहलुओं को भी नज़रअंदाज़ न करें. रफल्स, ज्वेलड बेल्ट, स्वीटहार्ट नेकलाइन, वन - शोलडर लुक आदि बारीकियों पर भी गौर फरमाएं.

इवनिंग गाउन्स के प्रारुपण में इमब्रॉइडरी , बीड्स, सीक्विंस आदि मटीरियल्स का प्रयोग किया जाता है. यदि आप इवनिंग गाउन खरीदने जा रहीं हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप को अपनी शारीरिक बनावट के बारे में जानकारी हो ताकि अपनी बॉडी टाइप व उम्र के आधार पर आप इवनिंग गाउन का चयन कर सकें. यह बेहद आवश्यक है कि आप अपनी उम्र के अनुसार अपने परिधानों का चयन करें. आज बाज़ार में 40, 50 आदि उम्र की महिलाओं के व्यक्तित्व पर फबने वाली इवनिंग गाउन्स भी उप्लब्ध हैं.

इसके अलावा यदि आपका वज़न अधिक है तो आप डार्क कलर्स जैसे ब्लैक, नेवी ब्लू, महरुन आदि रंगों का चयन करें . ये आपको स्लिमर लुक प्रदान करेंगे.  इसके अलावा यदि आप प्लस साइज़ हैं परंतु आपकी बाँह  टोन्ड हैं तो आप हाल्टर नेक इवनिंग गाउन्स का चुनाव करें और यदि आपकी बाँह माँसल हैं तो आप बेहिचक ऐसी इवनिंग ड्रेसेस का चुनाव करें जिनमें स्लीवस ( आस्तीन ) हों. इवनिंग गाउन की डिज़ाइन , रंग व फिटिंग आपको आरामदायक अनुभूति दे रही है या नहीं , इस पर भी गौर फरमाएं. इवनिंग गाउन धारण करने के साथ आपको एक्सेसरीज़ पर भी ध्यान देना होगा. ज्वेलरी, फुटवियर, हैंड्बैग्स, बेल्ट आदि का चयन बेहद सूझ- बूझ के साथ करें.ध्यान रहे आपका मेकअप व हेयर स्टाइलिंग आपके व्यक्तित्व को और निखारे और अपने दिमाग में यह विचार कतई न लाएं कि इवनिंग गाउन जैसे महँगे परिधान खरीद आप पैसे की बरबादी कर रही हैं. यकीन मानिये आपकी वार्ड्रोब में इवनिंग गाउन का होना हर सूरतेहाल में आपको कभी निराश नहीं होने देगा. इसके ज़रिये आप कॉकटेल पार्टीस, वेडिंग रिसेपशन्स, फॉर्मल डिनर पार्टीस या बीच पार्टीस में  अपने सौंदर्य का जादू बिखेर सकती हैं.




Evergreen Fashion Trends | by Swapnil Shukla

सदाबहार फ़ैशन ट्रेंडस 








आज के परिवेश में हर कोई फ़ैशनेबल व स्टाइलिश दिखना चाहता है . हर कोई अपने व्यक्तित्व में चार- चाँद लगाने हेतु लेटेस्ट ट्रेंड्स को जानने व अपनाने की होड़ में लगे रहते हैं .  बाज़ारीकरण के दौर में आज बाज़ार में ढेरों नए ब्रांड्स लांच हो रहे हैं . किंतु फ़ैशन के क्षेत्र में इतनी विविधता के बावजूद कुछ खास चीज़ों का क्रेज कभी कम नहीं होता . लोगों को कहते सुना है कि खूबसूरती खुदा की इनायत है पर कुछ कोशिशें जब बंदों ने की तो यही खूबसूरती इबादत बन गई . इसी कड़ी में आइये जानते हैं कुछ सदाबहार फ़ैशन ट्रेंडस के बारे में जो हर वक़्त आपकी खूबसूरती को बढ़ाते रहेंगे और आपके व्यक्तित्व में चार- चाँद लगाते रहेंगे .



फ्रिली फै़शन :

यदि आप चाहती हैं यंग व ट्रेंडी लुक तो रफल्ड टॉप यानी फ्रिली टॉप हैं आपके लिए राइट च्वाइस. फै़शन के साथ चलना चाहती हैं तो इन्हें अपने वॉर्डरोब में जरुर शामिल करें.

 - रफल्ड टॉप जींस के साथ स्टाइलिश लगते हैं.

- फार्मल लुक के लिए फ्रिली या रफल्ड शर्ट को पेंसिल स्कर्ट या हाई वेस्ट ट्राउज़र के साथ धारण करें.

- ध्यान रखें कि टॉप या बॉटम में से किसी एक में ही फ्रिली एलीमेंट हो. बहुत ज़्यादा फ्रिल लाउड लगता है.

- अगर ड्रेस रफल्ड न पहनना चाहें तो फ्रिली पर्स सिलेक्ट करें . ये आपके व्यक्तित्व में चार- चाँद लगाते हैं.

- फ्रिली टॉप को और भी अधिक स्टाइलिश लुक देने के लिए हाई हील स्टिलेटोज़ पहनना न भूलें.


जब बात  सदाबहार फै़शन ट्रेंड्स की हो तो इवनिंग गाउन का क्रेज महिलाओं के बीच देखते ही बनता है . फार्मल इवनिंग के लिए इवनिंग गाउन एलीगेंट और ग्लैमरस लगता है और ये फै़शन जगत का आल टाइम फेव्रेट भी है .इसी संदर्भ में जानते हैं इवनिंग गाउन से संबंधित कुछ खास बातें :

* गाउन सेलक्ट करते समय ध्यान रखें कि वो अच्छी फिटिंग का हो .
* बेहतर होगा कि आप सिंगल कलर गाउन का सिलेक्शन करें इससे आपको स्लिमर लुक मिलेगा और आपकी हाइट भी ज्यादा नज़र आएगी.
* पिंक, मरुन और ब्लू कलर का सिलेक्शन करें . ब्लैक और व्हाइट गाउन क्लासिक लुक देते हैं.
* आजकल वन शोल्डर गाउन डिमांड में हैं. अगर आपके शोल्डर टोन्ड हैं तो वन शोल्डर गाउन का सिलेक्शन करें.
* गाउन को राइट एक्सेसरीज़ के साथ कंबाइन करें. फुटवियर सलेक्शन ध्यान से करें, क्योंकि इससे गाउन को कंपलीट लुक मिलता है.
* गाउन के साथ एम्बेलिश्ड क्लच का कॉम्बिनेशन खूबसूरत लगता है.
* गाउन के साथ हाई हील्स पहनें, इससे आपकी पर्सनैलिटी इम्प्रेसिव लगेगी .

इसके अतिरिक्त यदि आभूषणों की बात की जाए तो सोने के आभूषणों की चमक सदैव ही बरकरार रहती है . डायमंड व प्लैटिनम के आभूषणों की अपनी अदा है और इनके प्रति लोगों का क्रेज़ कभी कम नहीं होता . परंतु यदि अपने व्यक्तित्व को एक खास लुक में ढालना चाहती हैं तो वुडन ज्वेलरी भी एक बेहतरीन विकल्प है . अत: वुडन ज्वेलरी को भी आप अपने वार्डरोब में स्थान दे सकती हैं. वुडन ज्वेलरी के अंतर्गत लकड़ी के निर्जीव टुकड़ों को काफी बारीकी से तराशकर उन्हें विभिन्न आकार में ढाला जाता है . इसमें नग व कलर का इस्तेमाल करके , इन्हें और भी अट्रैक्टिव बनाया जाता है.
वैसे आज की युवा पीढ़ी ज्यादा हैवी आभूषण कैरी नहीं करना चाहती . उनको चाहिये कुछ ऐसा जो उनकी पर्सनेलिटी को कंपलीट लुक दे और वे भीड़ से अलग दिखें . इस कड़ी में फ्लोरल ज्वेलरी की महत्ता को नकारा नहीं जा सकता . फ्लोरल स्टाइल आभूषणों में एंटीक गोल्ड , मीनाकारी और आयल पेंटिंग का काम भी काफी पसंद किया जा रहा है. इन आभूषणों की खास बात यह है कि ये आपके व्यक्तित्व को आधुनिक लुक भी देंगे और पारंपरिक लुक भी. अत: इन्हें आप किसी भी अवसर व किसी भी परिधान के साथ धारण कर सकती हैं.



Art of Jewellery Display : Visual Merchandising | by Swapnil Shukla
आभूषण प्रदर्शन की कला : विज़ुअल मर्चेंडाइसिंग 















आभूषण कारोबारियों के समक्ष अमूमन यह प्रश्न उठता है कि ऐसा क्या करें जो उपभोक्ता , उनके आभूषणों के प्रति आकर्षित हों और उन्हें खरीदने हेतु उनके ज्वेलरी बुटीक अथवा स्टोर की ओर खिंचा चला आए और अनेक  प्रतिस्पर्धियों के बीच उनके ज्वेलरी ब्रांड को ही तवज्जो दें ?

इन प्रश्नों के उत्तर बहुत ही सीधे व आसान हैं पर उन्हें आत्मसात करना एक जटिल प्रक्रिया है. आपके आभूषणों के डिज़ाइन्स में बारीकी व खूबसूरती के आलावा , उन्हें ग्राहकों के समक्ष प्रस्तुत करना भी एक कला है जिसे हम ज्वेलरी डिस्पले या विज़ुअल मर्चेंडाइसिंग  कहते हैं.

विज़ुअल मर्चेंडाइसिंग  आज के दौर में न केवल ज्वेलरी  बल्कि संपूर्ण फ़ैशन कारोबर व जगत का एक अपरिहार्य , अनिवार्य व महत्त्वपूर्ण अंग बन चुका है .

विज़ुअल मर्चेंडाइसिंग  एक ऐसा माध्यम है जिसके ज़रिये आप ग्राहकों का ध्यान अपने प्रोड्क्ट्स व स्टोर की ओर आकर्षित कर सकते हैं. यह वो भाषा है जिसके द्वारा  रिटेलर्स अपने प्रोड्क्ट्स की जानकारी अपने टारगेट ग्राहकों तक पहुँचाते हैं.

विज़ुअल मर्चेंडाइसिंग  आपके प्रोड्क्ट्स ( आभूषण, कपड़े, इंटीरियर एक्सेसरीज़ आदि ) को ग्राहकों के समक्ष बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित करने का एक सशक्त माध्यम व कला है जो ग्राहकों को आपके प्रोड्क्ट्स की जानकारी देता है व सेलिंग प्रक्रिया को बढ़ाता है.

आभूषण व फ़ैशन कारोबर में विज़ुअल मर्चेंडाइसिंग  की भूमिका अहम है . यदि आप आभूषणों के कारोबार से जुड़े हैं या आपका अपना ज्वेलरी बुटीक , डिज़ाइन हाउस या स्टोर है तो  विज़ुअल मर्चेंडाइसिंग  से संबंधित कुछ खास नियमों से आपको अवगत होना अति आवश्यक हो जाता है.

मानव सौंदर्य की ओर आकर्षित होता है . यही नियम विज़ुअल मर्चेंडाइसिंग में भी इस्तेमाल किया जाता है . रंगों के उचित संयोजन , आभूषणों के प्रदर्शन के लिए सही डिज़ाइन सिद्धांतों का उपयोग , शो- विंडो पर आभूषणों का भेदकारी प्रदर्शन , लाइट्स का उचित प्रयोग आदि पहलुओं के उचित संयोजन द्वारा आप ग्राहकों को अपने ज्वेलरी बुटीक या स्टोर की ओर आकर्षित कर सकते हैं.

अपने ज्वेलरी बुटीक की आंतरिक सज्जा के लिए सर्वप्रथम एक थीम निश्चित करें . उदाहरण के लिए फेअरि टेल्स , स्वप्न नगरी , प्रकृ्ति , आदि और इसी थीम के इर्द- गिर्द संपूर्ण बुटीक की आंतरिक साज -सज्जा की रुपरेखा तैयार करें. थीम के अनुसार ही प्रॉप्स का चयन करें.

इसके अतिरिक्त किसी भी ज्वेलरी बुटीक या स्टोर में रखे हर आभूषण पर आपके ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने में रंगों की अहम भूमिका है . हर रंग की अपनी विशिष्टता होती है. प्रत्येक रंग विभिन्न मनोदशाओं को प्रदर्शित करता है . उदाहरण के तौर पर यदि रेड ईयररिंग्स का चलन अधिक है तो आप अपने बुटीक या स्टोर में ज्यादा से ज्यादा मेनिक्यूइन्स को रेड ईयररिंग्स पहनाएं और ईयररिंग्स की खूबसूरती को और अधिक बढ़ाने हेतु रेड बेल्ट्स अथवा शूज़ का उपयोग करें . इससे आपके स्टोर या बुटीक की कलर थीम को मजबूती मिलेगी . हालांकि किसी एक रंग की अति करने से बचे. इसके लिए प्रिंसिपल आफ कंट्रास्ट का प्रयोग बेहतर विकल्प है . जैसे रेड के साथ व्हाइट या ब्लैक .

प्रोड्क्ट्स का प्रदर्शन उनके उपयोग या विभिन्न केटेगरि के आधार पर करें. जैसे ब्राइडल ज्वेलरी, फ़ैशन ज्वेलरी, कंटेमप्रेरि ज्वेलरी आदि . स्पेशल आफर्स या फेस्टिवल सीज़न आदि विशेष अवसरों पर बड़े - बड़े पोस्टर्स या साइनेजेस का प्रयोग बेहतर रहता है.

शॉपिंग थेरपि की तर्ज पर हॉलिडे स्पिरिट जैसी थीम अक्सर ग्राहकों को लुभाती हैं . कला ( पेंटिंग्स , मूर्तिकला ) को प्रॉप्स की भाँति इस्तेमाल कर अपने आभूषणों के प्रदर्शन की शान में इज़ाफ़ा कर सकते हैं.


उपरोक्त बातों के अलावा कुछ अन्य पहलुओं को समझना भी बेहद जरुरी है :-

- अपने ज्वेलरी बुटीक / स्टोर को सदैव साफ - सुथरा रखें.

- ज्वेलरी बुटीक/ स्टोर की साज - सज्जा की थीम को प्राय: समय- समय पर बदलते रहें.

- आभूषणों के प्रदर्शन के  लिए बुटीक / स्टोर में एक फोकल प्वाइंट का चयन करें.

- लाइट्स का प्रयोग इस प्रकार करें जिससे उनके द्वारा आपके प्रोड्क्ट्स की खूबसूरती में बढ़ोत्तरी हो और ग्राहकों का ध्यान सीधे आपके प्रोड्क्ट्स पर केंद्रित हो.

- प्रॉप्स का इस्तेमाल बेहद सूझ - बूझ से करें . यदि प्रॉप्स आपके प्रोड्क्ट्स के पूरक हों तो बेहतर परिणाम दृ्ष्टिगोचर होते हैं.




-  स्वप्निल शुक्ला ( Swapnil Shukla )

ज्वेलरी डिज़ाइनर  ( Jewellery Designer )
फ़ैशन कंसलटेंट  ( Fashion Consultant )

 





About SWAPNIL  SHUKLA ~






A Jewellery Designer, Fashion Consultant, Artist, Fashion Columnist and Author. Attended SDPW, New Delhi.



Swapnil Shukla is an Indian Jewellery Designer, Couturier ,Columnist and Artist . She specializes in trends Forecasting, Lifestyle, Fashion, Gemology , Art and Astrology. After graduating from South Delhi Polytechnic for Women , New Delhi ( First with Distinction ) , she studied export management and start working as freelance designer and undertook jewellery design projects.
She also worked as Design Columnist for many Nationalized Magazines and started the  famous and highly traffic grabber fashion & Lifestyle blog 'Swapnil Saundarya' available in English as well as in Hindi  . Swapnil has also authored two books namely  ‘Gehne – The Art of wearing Jewellery’ and Fashion Pandit . She has launched her own Designer Jewellery brand namely 'Swapnil Jewels & Arts' and now with a desire to add new dimensions to the design and Art industry , she started ' Swapnil Saundarya Label ' with a motive to make everybody's life beautiful and just like their Dream World .
In the words of Swapnil , "All my designer products  are very close to my heart because all of them are  intricate yet striking, bold yet feminine. They  truly represents the spirit of a woman "
" My  greatest satisfaction is a happy client ", she added.
Nature, Art, Various Cultures, Religion  inspired Swapnil  in designing.

Swapnil says, " Jewellery is an expression of form, shape, function creatively with techniques old & new. With revere for the traditional techniques of jewellery making, my endeavour is to showcase a collection that is conformist to the technique & non-conformist in the way it is rendered.

Parallel to it is the collection that follows the modern techniques of jewellery making with coloured gemstones, pearls...left best to the imagination!!!

Swapnil has worn several hats , Jewellery Designer, Fashion Consultant, Craft Expert, Writer and Painter. More recently she diversified into Handicraft Products as an experiment in her journey in design .

Every experiment in her life she avers has been … “a step in my journey of growth and self discovery, a kaleidoscopic part of life that enriches the fabric of my work and existence.”

Journey as Design Entrepreneur ~

SWAPNIL SAUNDARYA was first a blog born out of Jewellery Designer Swapnil Shukla's love for art, fashion, Lifestyle and for sharing her passion for it. She loves to share her finds and discoveries through her blog and throwing light on the rich and unique culture and heritage of India .Considering the fabulous response by the readers, Interior Designer and Painter Rishabh has metamorphosed this blog into an ezine namely SWAPNIL SAUNDARYA EZINE and it becomes a Big Hit in the short span. Today SWAPNIL SAUNDARYA  is a brand , a Government registerd enterprise with its own online store is something which the owners look at with wonder and gratitude.

SWAPNIL SAUNDARYA LABEL'S  products naturally reflect Designer Swapnil Shukla's  loves, be it Conventional , contemporary or Bohemian.SWAPNIL SAUNDARYA LABEL is not about mass produced beauty, each product whether it is a Jewellery piece, Interior Accessory , Painting , Doll etc. is hand-made  and the brother and sister Duo have a small team of tremendously talented craftspersons who take pride in making each piece beautiful.

The word Swapnil means Dream, Dreamer  or Dreamy and Saundarya means Beauty. So, Swapnil Saundarya literally means Beautiful Dream  and that is what the  philosophy behind this label is . SWAPNIL SAUNDARYA ~ Make your life just like your Dream World !






प्रिय पाठकों !

आपकी ओर से निरंतर प्राप्त हो रही सकारात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए 'स्वप्निल सौंदर्य ई ज़ीन' की पूरी टीम की तरफ से आप सभी को हृ्दय से आभार . अपने आशीर्वाद, प्रेम व प्रोत्साहन की वर्षा हम पर सदैव करते रहें . आपकी टिप्पणियों , सलाहों एवं मार्गदर्शन का हमें बेसब्री से इतंज़ार रहता है . पत्रिका के लिए आपके लेख, रचनायें आदि सादर आमंत्रित हैं.  कृ्प्या अपने पत्र के साथ अपना पूरा नाम ,पता, फोन नंo व पासपोर्ट साइज़ फोटो अवश्य संलग्न करें.

ई- मेल : swapnilsaundarya@gmail.com

               
स्वप्निल सौंदर्य ई- ज़ीन में रचनायें भेजने व प्रकाशित कराने हेतु नियम :


स्वप्निल सौंदर्य ई- ज़ीन ( ई- पत्रिका )  मैं रचना प्रेषित करते समय कृ्प्या निम्न बातों का ध्यान रखें -

- रचना साफ - सुथरी हो व  Word Text Format  अथवा Rich Text Format   पे लिखी गई हो .

- भेजी गई रचना मौलिक , अप्रकाशित व अप्रसारित होनी चाहिये. किसी भी पत्र- पत्रिका से चुराई गई रचना कृ्प्या न भेजें. यदि रचना चुराई गई है, और यह साबित हो गया तो उक्त व्यक्ति पर कोर्ट में कारवाई की जाएगी.

- रचना के साथ आपका पूरा नाम, पता, पिनकोड व पासपोर्ट साइज़ फोटो अवश्य भेजें.

- रचना पर शीर्षक के ऊपर मौलिकता के संबंध में साफ - साफ लिखें अन्यथा रचना पर विचार नहीं किया जाएगा.

- रचना सिंपल फांट ( Font )  में लिखी गई हो .

- रचना भेजते समय अपने बारे में संक्षिप्त ब्योरा जरुर दें . यदि स्वप्निल सौंदर्य ई-ज़ीन के किसी स्थायी स्तंभ के लिए रचना भेज रहे हैं तो उस स्तंभ का शीर्षक लिखना न भूलें.

- प्रत्येक स्वीकृ्त रचना का कॉपीराइट ( सर्वाधिकार ) पत्रिका के कॉपीराइट धारक का है और कोई स्वीकृ्त / प्रकाशित रचना कॉपीराइट धारक से पूर्वलिखित अनुमति लिए बिना अन्यत्र अनुदित , प्रकाशित या प्रसारित नहीं होनी चाहिये.


- स्वप्निल सौंदर्य ई-ज़ीन टीम  ( Swapnil Saundarya ezine Team ) 









SWAPNIL SAUNDARYA LABEL
Make your Life just like your Dream World !







copyright©2013-Present. Swapnil Saundarya. All rights reserved

No part of this publication may be reproduced , stored in a  retrieval system or transmitted , in any form or by any means, electronic, mechanical, photocopying, recording or otherwise, without the prior permission of the copyright owner.

Copyright infringement is never intended, if I published some of your work, and you feel I didn't credited properly, or you want me to remove it, please let me know and I'll do it immediately.

 

Comments

Popular Posts