India's First Chemo Dolls For Cancer Patients by 'Hindi Micircles'



Thanks 'Hindi Micircles' for covering the story of our Swapnil Saundarya Chemo Dolls so beautifully.....



कैंसर के मरीजों की दोस्त कीमो डॉल, देती है जिंदगी का हौसला
July 8, 2018 by MiCircles Team



Read Now : 



कानपुर।

कैंसर का नाम ही किसी को भी हिला कर रखने के लिए काफी है। ऐसे में यह रोग जिसको होता है, वह किस मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक उथल-पुथल से गुजरता है, यह बात उससे बेहतर और कोई नहीं जानता है। हाल ही में फिल्म अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे और इरफान खान भी इसकी चपेट में आए हैं। ऐसे में अब कैंसर के मरीजों के लिए थोड़ी राहत की बात है। कानपुर के भाई-बहन की जोड़ी ने देश की पहली कीमो डॉल बनाई है। यह डॉल वास्तव में कैंसर के मरीजों की दोस्त है और उन्हें जिंदगी का हौसला दे कैंसर से लड़ने का संबल देती है।





कानपुर निवासी ऋषभ और स्वप्निल की जोड़ी ( Brother- sister Duo Rishabh & Swapnil ) ने इस डॉल को कैंसर के मरीजो के लिए बनाया है। इसकी खासियत है कि जिस तरह कैंसर के मरीजो के कीमोथेरेपी के दौरान उनके बाल उड़ जाते है, उसी तरह इस डॉल के सिर पर भी बाल नहीं है। धागे से बनी यह डॉल के हाथ में ज़िन्दगी को दर्शाती रंगीन टोपी है और चेहरे पर दृढ़ विश्वास। इसको बनाने का मकसद कैंसर के मरीजों को डॉल के रूप में एक दोस्त देने के साथ एक संदेश देना है कि वे ज़िन्दगी की जंग को जीत कर आएं।


इस डॉल को बनाने वाले ऋषभ और स्वप्निल ( Brother - Sister Duo Rishabh and Swapnil Shukla ) रिश्ते में सगे भाई -बहन हैं। उन्होंने बताया की उनकी मां कैंसर से पीड़ित थी और कैंसर से लड़ते-लड़ते उनकी जान चली गई। ऐसे में कैंसर के दर्द को दोनों भाई बहन ने नजदीक से महसूस किया और वहीं से प्रेरणा लेकर कीमो डॉल बनाई।

डॉल के साथ उन्होंने की-चेन भी बनाई है। डॉल को मरीज वाली ड्रेस भले ही पहनाई गई है, लेकिन उसे आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिखाया गया है। इस डॉल का निर्माण कैंसर के मरीजों को संबल दे उनको सलाम करना है। 2017 से इस डॉल का निर्माण किया जा रहा है और अभी तक दोनों भाई बहन 200 कीमो डॉल कैंसर के मरीजो को दे चुके है। इस डॉल का कोई मूल्य नहीं है क्योंकि यह मरीजो को मुफ्त में दी जाती है।


**************



Luxury crafts manufacturing firm  'Swapnil Saundarya Label' takes great pride to create its exclusive range of chemo dolls which can help in conveying the psychosocial effects of treatment to cancer patients . 

Swapnil Saundarya Chemo Dolls are created with an extremely rare condition where they do not have hair , they went through all their cancer treatments with their chemo, radiation and surgery . 

These Chemo Doll with the ' Fighting Spirit ' help to affirm and support the struggles of cancer patients. These dolls are designed to encourage Cancer patients who have to go through chemo therapy and will likely lose their hair. Swapnil Saundarya Chemo Dolls are dolls for children as well as for adults in treatments for cancer.



Swapnil Saundarya Label manufactured their first Chemo doll in 2017, but instead of placing them on sale for profit, distributed them to various NGOs.

















Comments

Popular Posts